‘केजरीवाल की 10 गारंटी’ जारी, 5 साल तक ये योजनाएं देने की जिम्मेदारी

10 गारंटी 0 Guarantees of Kejriwal_Socialaha.com

नई दिल्ली-  दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी लोगों के दिलों मे एक बार फिर जगह बनाने की कोशिश कर रही है।दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आज ‘केजरीवाल की 10 गारंटी’ को जारी किया। इसको जारी करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरी तरफ से दिल्ली की जनता को 10 गारंटी दी जा रही है। इस गारंटी कार्ड से हम कई योजनाओं की 5 साल तक गारंटी दे रहे हैं। जनता को बता रहे हैं कि ये योजनाएं अगले 5 साल लागू रहेंगी।

‘केजरीवाल की 10 गारंटी’ को अन्य वरिष्ठ पार्टी नेताओं की मौजूदगी में जारी किया। इस गारंटी कार्ड में 10 वादों का जिक्र है, जिनमें पानी, ट्रांसपोर्ट और बिजली समेत कई अन्य मुद्दे शामिल हैं।

केजरीवाल गारंटी कार्ड में हर घर में पानी, प्रदूषण मुक्त शहर, महिला सुरक्षा, मुफ्त बिजली (200 यूनिट), भूमिगत केबल, अवैध कॉलोनियों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, जहां झुग्गी वहां घर, सार्वजनिक परिवाहन, शिक्षा, स्वच्छ दिल्ली और शौचालय संबंधी वादे किए गए हैं।

 

केजरीवाल ने कहा कि अगले पांच साल के भीतर दिल्ली की जनता को एकदम साफ और 24 घंटे पानी मिलेगा। सीएम ने कहा कि 20,000 लीटर मुफ्त पानी की सुविधा जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि जो बच्चा दिल्ली में जन्म लेगा उसे 12वीं तक की शिक्षा मुफ्त में मिलेगी। नए स्कूल खोले जाएंगे और व्यवस्था को मजबूत किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- दिल्ली विधानसभा चुनाव के मैदान में उतरी बीजेपी, दिया ‘आप’ के मंत्री को मौका

हेल्थ के मुद्दे पर सीएम केजरीवाल ने कहा कि ‘दिल्ली के हर परिवार को मुफ्त और अच्छा इलाज हमारी गारंटी है। इस दिशा में भी हमारी सरकार ने काफी कदम उठाए हैं। मोहल्ला और पॉली क्लीनिक खोले जाएंगे। पूरी दिल्ली में ऐसी व्यवस्था बनाएंगे कि दिल्ली के किसी भी नागरिक को बेहतर से बेहतर सुविधा मिले।’

ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर केजरीवाल ने कहा कि 11,000 से ज्यादा बसें सड़कों पर होंगी। 500 से ज्यादा किलोमीटर का मेट्रो रूट बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं को जो फ्री बस सेवा दी जा रही है वह जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि हम स्टूडेंट्स को भी फ्री ट्रांसपोर्ट मुहैया कराएंगे।

प्रदूषण के मुद्दे पर केजरीवाल ने कहा कि 21 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाए जाएंगे। सीएम ने कहा कि धूल मिट्टी ना उड़े इसलिए वैक्यूम क्लिनिंग कराएंगे। सीएम ने कहा कि इसी प्रक्रिया में यमुना भी साफ होगी।

सीएम ने कहा कि बस मार्शल की तर्ज पर मोहल्ला मार्शल लगाएंगे, ताकि महिलाओं की सुरक्षा हो सके। उन्होंने कहा कि डेढ़ लाख सीसीटीवी लग गए। डेढ़ लाख और लग रहे हैं। हम महिलाओं की सुरक्षा से कोई खिलवाड़ नहीं करेंगे।

यह भी पढ़ें- दिल्ली विधानसभा चुनाव- ‘AAP’ ने उतारे 70 विधानसभा सीटों पर अपने यह उम्मीदवार

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि जहां झुग्गी है वहां पक्का घर बनाएंगे और उस सभी मूलभूत सुविधाओं से लैस करेंगे। बताया गया कि AAP ‘केजरीवाल गारंटी कार्ड’ के साथ डोर-टू-डोर कैंपेन करेगी और लोगों को दिल्‍ली सरकार के द्वारा पिछले पांच वर्षों में किए गए का काम का लेखाजोखा देगी। सीएम अरविरंद केजरीवाल की पार्टी ने इस कार्ड के साथ देश की राजधानी के 35 लाख घरों तक जाने और अपनी उपलब्धियां बताने का लक्ष्‍य रखा है। वहीं, सत्‍तारूढ़ पार्टी का पूरा घोषणापत्र 26 जनवरी के बाद आने की संभावना जताई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *