chai calling startup story

abhiMay 4, 20191min730
socialaha-1280x720.jpg

2 Engineers Quit Their Jobs to Sell Tea and Are Now Running Million Dollar Business

यह अभिनव टंडन और प्रमित शर्मा की कहानी है, जो युवा इंजीनियर हैं जिन्होंने अपने इंजीनियरिंग करियर को आगे बढ़ाने के बजाय अपना स्टार्टअप व्यवसाय शुरू किया। स्टार्टअप के बारे में उनका विचार आम लोगों को चाय बेचने की बहुत सरल है। यह सरल विचार अब सालाना करोड़ों में कमा रहा है।

अभिनव और प्रमित क्रमशः सॉफ्टवेयर और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं। अपने कॉलेज को पूरा करने के बाद दोनों को भारी पैकेज के साथ अलग-अलग मल्टीनेशनल कंपनियों में रखा गया। वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक थे और अपने इंजीनियरिंग के दिनों में बहुत सारी व्यावसायिक पत्रिकाओं को पढ़ते थे।

पूंजी की कमी थी। दोनों मित्र न्यूनतम निवेश के साथ एक व्यवसाय खोलने पर सहमत हुए जो रोजगार के अधिक अवसर पैदा करता है। इसलिए अपनी नौकरी छोड़ने के लिए उन्होंने सेक्टर 16 नोएडा में 1 लाख रुपये की पूंजी के साथ पहली चाय की दुकान शुरू की। दोनों दोस्तों ने इस पैसे को अपनी सैलरी से बचा लिया था।

पूरे कॉलेज और नौकरी के दिनों में दोनों ने सड़क के विक्रेताओं से चाय खरीदी, जिनकी गुणवत्ता बहुत कम थी। यहां लोगों को उच्च गुणवत्ता वाली चाय बेचने का व्यवसाय शुरू करने के विचार की शुरुआत थी।

चाय के खुदरा स्टोर का नाम चाय कॉलिंग था। कुछ दिनों के भीतर उन्होंने लोगों को उत्तम गुणवत्ता और शुद्ध चाय परोसकर निष्ठावान ग्राहक प्राप्त किए। मित्र के उद्यम ने अधिकांश चाय प्रेमियों को एक समाधान दिया। आम लोगों को उनकी इच्छा के अनुसार उनके दरवाजे पर गर्म और गुणवत्ता वाली चाय दी जाती है।

गर्म चाय की नई तेजी से डिलीवरी हुई और इसे 15 मिनट के भीतर गर्म और गुणवत्ता वाली चाय प्रदान करने के लिए “चाय ब्रिगेड” नाम दिया गया। वर्तमान में उनके पास 12 कार्यशील चाय स्टॉल हैं और वे अन्य शहरों में अपने उद्यम का विस्तार करने के लिए उत्सुक हैं। वे चाय की 15 किस्मों की पेशकश करते हैं जिनकी कीमत लगभग 5 से 25 रुपये है।

उनके कारोबार का सालाना कारोबार करोड़ों रुपये तक पहुंच गया है। यह प्रेरणा देता है कि कैसे इन युवाओं ने रोजगार के अवसर प्रदान करने के साथ-साथ दूसरों के लिए गुणवत्तापूर्ण सेवा प्रदान करने के लिए अपनी अच्छी तरह से भुगतान किए गए सफेद कॉलर नौकरियों को जारी रखने के लिए व्यवसाय चलाने का विकल्प चुना।