भुवनेश्वर कुमार चोट के चलते लंबे समय के लिए बाहर, NCA फिर से सवालों के घेरे में !

Bhuvneshwar kumar, भुवनेश्वर कुमार- socialaha

नई दिल्ली: वर्तमान में जहां भारतीय क्रिकेट टीम एक के बाद एक लगातार सीरीज जीतकर खुश है, वहीं लगातार अपने स्टार क्रिकेटर्स की इंजरी से निश्चित ही भारतीय क्रिकेट मैनेजमेंट खासा चिंतित है। जहां एक तरफ पृथ्वि शॉ पहले चोट के चलते बाहर हुए और बाद में डॉपिंग के बैन के बाद अभी तक तकरीबन एक साल से उन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर नहीं देखा गया है। तो उसके बाद शिखर धवन, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और अब भुवी (भुवनेश्वर कुमार) भी एक बार फिर से चोटिल हो गए हैं।

भुवी की ये चोट और खास हो जाती है जब एक दिन बाद भारत को विंडीज के वनडे सीरीज खेलनी हो। जी हां रविवार से भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की एदविसीय सीरीज की चेन्नई से शुरुआत होने वाली है। और उससे ठीक पहले भारत के फ्रंटलाइन गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी टीम से बाहर हो गए ।

सर्जरी के चलते न्यूजीलैंड दौरे से भी रहेंगे बाहर !

रिपोर्ट के मुताबिक भुवी की ग्रोइन इंजरी इस बार काफी ज्यादा हो गई है, जिसके लिए उन्हें सर्जरी भी करवानी पड़ेगी। अगर भुवी की ये सर्जरी होती है तो उसके बाद उन्हें करीब 2 महीने का समय रिकवर होने में लगेगा। जिससे ये अनुमान भी लगाया जा रहा है कि वे वेस्टइंडीज की पूरी सीरीज और उसके बाद न्यूजीलैंड दौरे से भी बाहर रहेंगे। अगर सबकुछ उसके बाद ठीक रहता है तो अब हम कह सकते हैं कि भुवी शायद आईपीएल में ही मैदान पर वापसी कर पाएंगे।

शार्दुल ठाकुर को मिली जगह

पहले ही चोट से परेशान रहे भुवनेश्वर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में वापसी की थी। भुवनेश्वर कुमार टी-20 सीरीज में खेले भी थे और इसी दौरान एक बार फिर उनकी ग्रोइन इंजरी एक बार फिर उभर गई है, जिसके चलते वह वन-डे सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह शार्दुल ठाकुर को भारतीय स्क्वॉड में शामिल किया गया है।

शार्दुल ठाकुर (Photo Credit: Twitter)

विश्व कप के बाद चोटों से परेशान टीम इंडिया

इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप 2019 के बाद से भारतीय क्रिकेट टीम लगातार अपने स्टार खिलाड़ियों की चोट से परेशान है। विश्व कप के दौरान चोटिल हुए शिखर धवन पूरे टूर्नामेंट से बाहर रहे शुरुआती मुकाबलों के बाद, वहीं जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या भी चोट के चलते बाहर हैं। भुवी भी विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ 2.4 ओवर फेंकने के बाद बाहर हो गए थे, जिसके बाद उन्होंने सेमीफाइनल में वापसी की और फिर विश्व कप के बाद चोटिल हो गए।

NCA (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) पर उठे सवाल !

आपको बता दें वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में तकरीबन चार महीने बाद टीम में वापसी करने वाले भुवी की ग्रोइन इंजरी दोबारा उजागर होने से NCA से सवालों के घेरे में आ गई है। इससे पहले रिद्धिमान साह की कंधे की चोट को लेकर भी यहां की डायगनोसिस पर काफी सवाल उठे थे । तो पृथ्वी शॉ की रिकवरी के बाद उनके डॉपिंग मामले में फंसने के कारण भी NCA पर सवाल उठने लगे थे। अब विश्व कप के बाद बेंगलूरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिकवरी के लिए प्रशिक्षित भुवी की दोबारा इंजरी से फिर सवाल उठना लाजिमी है।

यह भी पढें- IPL 2020 की नीलामी के लिए USA, UAE और स्कॉटलैंड के खिलाड़ियों का चयन

गौरतलब है भुवनेश्वर चोट से वापसी करने के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफी टी-20 सीरीज में अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे थे। उन्होंने पहले दो टी-20 में एक भी विकेट नहीं लिया जबकि तीसरे मैच में 4ओवर में 41 रन देकर दो विकेट लिए। अब उनकी जगह टीम में शामिल किए गए शार्दुल ठाकुर ने पिछले साल सितंबर में एशिया कप में आखिरि वनडे खेला था। अब देखना होगा कि शार्दुल इस मौके को भुना पाते हैं या एक बार फिर इस सीरीज के बाद लंबे आराम पर जाते हैं।

वन-डे सीरीज के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, मयंक अग्रवाल, केदार जाधव, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *