लंबी उम्र पाने के लिए करें बीयर का सेवन , दूध से ज्यादा फायदेंमद

बीयर पीने Drink beer for long life_socialaha.com

नई दिल्ली- हमने कितनी बार सुना है कि शराब पीन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। अगर आप शराब लिमिट से ज्यादा पीते हो तो वो सही में आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। लेकिन अगर आप शराब और बीयर पीने दोनों को नुकसानदायक मानते है तो आप शायद गलत है। क्यों बीयर के बारे में ऐसा नही कहा जा सकता कि वो अपने सेहत को नुकसान पहुंचा रही है। क्योंकि रिसर्च के अनुसार बीयर को दूध से ज्यादा फायदेमंद मना गया है।

बता दें कि दूध से ज्यादा फायदा बीयर पीने से होता है। क्योंकि यह ना सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाती है बल्कि इसे पीने से उम्र भी बढ़ती है, अगर आप दूध को सेहत के लिए फायदेमंद मनते है तो आप गलत साबित हो सकते है। क्योंकि क्योंकि दूध के कई नुकसान है। दूध से मोटापा बढ़ता है। साथ ही दूध डायबिटीज और कैंसर जैसी घातक बिमारियों को कारण भी है।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में रोजाना खाएं खजूर, दिल सहित इन बीमारियों को करेगा दुरुस्त

वहीं बीयर की बात करें तो बियर में मौजूद 90 प्रतिशत पानी के अलावा फाइबर, कैल्शियम, आयरन समेत शरीर को फायदा पहुंचाने वाले कई पोषक तत्व होते है।

बीयक जौ से बनती है। इसलिए यह ज्यादा फायदा पहुंचा सकती है। यह पहली बार नही है जब बीयर के फायदे के बारे में रिसर्च में खुलासे हुए है। बल्कि अलग-अलग देशों मे हुए रिसर्च से पहले भी साबित किया जा चुका है की बीयर सेहत के हानिकारक नही है।

एक रिसर्च में यह भी पता चला है कि रोजाना एक गिलास बीयर पीने से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है। साथ ही ब्लज फलो में सुधार होता है। बीयर आपके दिमाग के डोपामाइन को सक्रिय करती है। जिससे आप खुशी महसूस करते है। बीयर में पके हुए मांस में पाए जाने वाले कार्सिनोजन की संख्या को कम करने की भी क्षमता होती है।

यह भी पढ़ें- नारियल के दूध में छिपा है सेहत का खजाना, इन रोगों को करता है जड़ से खत्म

आपको बता दें कि कई रिसर्च यह भी बताती है कि जो लोग बीयर पीते है वे बीयर ना पीने वालो के मुकाबले ज्यादा लंबी आयु जीते है। वहीं लोगों का यह भी मानना है कि इससे मोटापा बढ़ता है तो बता दें कि सीमित मात्रा में बीयर पीने से वजन नही बढ़ता साथ ही इसमे कैलोरी भी बहुत कम होती है। बीयर नैचुरली प्रिजरवेटिव है इसमें ना तो मिलावट होता है और ना ही कोई साइड इफेक्ट होता है।

ये ब्रेड की तरह ही बनती है। लिमिटेड बीयर पीने से कैंसर और अटैक जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। अगर आपका बैड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो गुड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए आप बीयर पी सकते है। हड्डियां मजबूत करनी हो या किडनी स्टोन का खतरे से बचना हो तो आप बीयर का सेवन कर सकते है। बीयर में विटामिन बी से भरपूर होती है। इसे बहुत ही सफाई से बनाया जाता है। यह आपके शरीर और सेहत के लिए हानिकारक नही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *