सर्दियों में करे अपना वजन कम, अपनाएं ये टिप्स

वजन कम

नई दिल्ली-  सर्दियों के दिनों में इंसान की पाचन क्षमता प्राकृतिक रूप से मजबूत हो जाती है. इसलिए सर्दियां वजन कम करने का सबसे अच्छा मौका होता है. क्योंकि सर्दियों में इंसान की फिजिकल एक्टिविटी जिस तरह से कम हो जाती है. उसी तरह से चटपटा,तलाभुना, घी वाली दाल, गर्म गर्म समोसे और गर्म चाय खाने पीने की इच्छा बढ़ती है. इससे वजन बढ़ने लगता है. लेकिन यदि आप अपनी डाइट में थोड़ा बदलाव करते हैं तो आपका मोटापा आसानी से घटाया जा सकता है.

इसके लिए आपको सुबह दो गिलास गर्म पानी पीना है. नाश्ते में एक गिलास दूध के साथ कम तेल में बना पोहा,इडली,खीरा,टमाटर के साथ आप दो ब्रेड खा सकते हैं इसके साथ ही आप ओट्स,मूसली और एक उबला अंडा खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- नारियल के दूध में छिपा है सेहत का खजाना, इन रोगों को करता है जड़ से खत्म2019

एक गिलास ताजा सब्जियों का जूस पीएं

इसके थोड़ी देर बार आप चाहे तो सूखे मेवों के साथ एक कप ग्रीन टी, फल या एक गिलास ताजा सब्जियों का जूस पीएं. लंच के वक्त में आपको एक या दो बाजरे की रोटी,ब्राउन राइज,कम तेल में पका हुआ पालक,मेथी बथुआ, सरसो का साग,दाले और वेजिटेबल रायता खा सकते हैं.
यह भी पढ़ें- अगर छुड़वाना चाहते हैं अपनी सिगरेट-तंबाकू की लत, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

क्स में आप कम चीनी वाला दूध व चीनी डली हुई एक कप हर्बल-टी या अदरक-तुलसी चाय साथ में चना,कुरमुरा खाखरा खा सकते हैं. रात के खाने में आपको याद रखना होता है कि सलाद के साथ एक कटोरी वेजिटेबल सूप,उबली सब्जियां, दाल के साथ एक-दो मिस्सी या मल्टीग्रेन रोटी , एक कटोरी मूंग दाल व चावल की बनी हल्की डाइट ले सकते हैं.

रिर्पोट- श्वेता शर्मा 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *