12 बजे के बाद से पूरे देश में लागू होगा फास्टैग, जानिए कैसे मिलेगी सुविधा

फास्टैग _ socialaha.com

नई दिल्ली-  दिसंबर का आधा महीना बीत चुका है। लोग नए साल का इंतजार कर रहे है। नए साल पर हर कोई अपने दोस्तों और परिवार के साथ कही बाहर जाने का प्लान कर रहें है। अगर आपने भी प्लानिंग करनी शुरू कर दी है और आप अपनी कार से जा रहे हैं तो उससे पहले फास्टैग लगाना ना भूलें। रविवार यानी की 15 दिसंबर से  फास्टैग बिना दोगुना टोल देना होगा।

अगर अपने गाड़ी पर फास्टैग नही लगा हुआ हैं तो टोल प्लाजा पर आपको पहले की तरह ही लंबा इंतजार करना पड़ेंगा। बता दें की पहले इसको लगाने की आखिरी तारीख 1 दिसंबर थी, जिसे बढ़ाकर 14 दिसंबर तक कर दिया गया था। 15 दिसंबर से बिना फास्टैग वाली गाड़ियों के लिए एक सिंगल लेन होगी और दूसरी लेन से गुजरने पर दोगुना टोल भरना होगा।

 यह भी पढ़ें – ‘FASTag’ से होगी समय और ईंधन की बचत, NHAI के टोल प्लाजा पर ही होगा मान्य

आईए आपको बताते हैं कि आखिर यह क्या हैं। तो फास्टैग टोल टैक्स कलेक्शन के लिए प्रीपेड रिचार्जेबल टैग्स है, जिससे टोल टैक्स ऑटोमेटिक पेमेंट हो जाता है। ये सामान्यतया आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर चिपका होता है। अगर आपके वाहन में फास्टैग है तो टोल पर टैक्स देने के लिए आपको अपने वाहन को रोकने की जरूरत नहीं होगी।

जैसे ही वाहन टोल प्लाजा से गुजरेगी, आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर चिपके फास्टैग से लिंक्ड बैंक अकाउंट/प्रीपेड वॉलेट से टोल टैक्स अपने आप कट जाएगा। ऐक्टिवेटेड फास्टैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशनटेक्नॉलजी पर काम करता है। इसके अलावा, इसमें कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती और जबतक ये खराब नहीं होते, तबतक यह टोल प्लाजा पर रीडेबल होता है।
यह भी पढ़ें – इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन की होने जा रही है शुरुआत, नितिन गडकरी ने दी जानकारी

फास्टैग रेडियो फ्रिक्वेंसी टैग की तरह है, जिसे गाड़ी की साइड स्क्रीन पर लगाया जाता है। इसे समय-समय पर रिचार्ज कराया जा सकता है। इसके लगे रहने का फायदा यह है कि गाड़ी के टोल प्लाजा से होकर गुजरने के दौरान इस टैग के जरिए टोल पर गाड़ी की पहचान हो जाती है। जितना टोल पेमेंट देना होता है, उतनी राशि उस टैग के जरिए खुद से ही कट जाती है। यानी टोल पर रुकने की जरूरत नहीं होती है।

फास्टैग कहां मिल सकते हैं?
राज्य के आरटीओ ऑफिसों में मिल रहे हैं
शॉपिंग साइट्स से ऑनलाइन खरीद सकते हैं
माई फास्टैग ऐप MYFASTag App से जानकारी मिल जाएगी कि कहां से लिया जा सकता है।
ऐप के जरिए इसे ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है।
दिल्ली एनसीआर के 50 पेट्रोल पंपों से भी खरीदा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *