‘FASTag’ से होगी समय और ईंधन की बचत, NHAI के टोल प्लाजा पर ही होगा मान्य

नई दिल्ली- नई व्यवस्था में टोल प्लाजा पर ‘फास्टैग’ यानी कैशलेस कार्ड एक दिसंबर से लागू होना है। फास्टैग नॉन-ट्रांसफरेबल है, इसे एक व्हीकल में ही इस्तेमाल किया जा सकेगा। मगर, फास्टैग कार्ड अभी सिर्फ भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के टोल प्लाजा पर ही मान्य होंगे। वेस्टर्न यूपी टोल-वे लिमिटेड कंपनी के डायरेक्टर श्रीधर नारायण ने बताया कि राज्य सरकार के टोल प्लाजा पर एनएचएआइ का फास्टैग मान्य नहीं होगा।

यह भी पढ़ें-इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन की होने जा रही है शुरुआत, नितिन गडकरी ने दी जानकारी

2014 में देशभर में पायलेट प्रोजेक्ट के तौर फास्टैग को लागू किया गया। इसी साल सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भी इसकी टेस्टिंग करने के लिए देशभर के सभी टोल प्लाजा पर अलग से इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन लेन बनवाया, जिससे फास्टैग कार्ड से लैस वाहन पेमेंट कर सके। इसे पूरी तरह से लागू करने के लिए सरकार ने लगभग 23 बैंकों के साथ पार्टनरशिप की है, ताकि लोगों तक इसे आसानी से पहुंचाया जा सके

जल्द ही राज्यों के परिवहन मंत्रालय और केंद्र सरकार के परिवहन मंत्रालय के अफसरों के बीच बैठक होनी है, जिसमें फास्टैग के राज्य सरकार के टोल प्लाजा पर भी मान्य होने को लेकर निर्णय हो सकता है।

यह भी पढ़ें-बुलेट ट्रेन के पैसों से क्या महाराष्ट्र के किसानों का कर्ज माफ करेंगे उद्धव ठाकरे !

527 टोल प्लाजा के हैं अपने कोड नंबर : एनएचएआइ के देशभर में 527 टोल प्लाजा हैं। सभी टोल के कोड नंबर अलग हैं। स्थानीय लोगों के लिए लोकल फास्टैग कार्ड बनेगा, जिसमें लोकल का चार्ज होगा। वहीं लोकल गाड़ी दूसरे एनएचएआइ के टोल से निकलेगी तो वहां का कोड अलग है। वहां के सेंसर फास्टैग को कनेक्ट कर लेंगे और उस टोल का पूरा चार्ज मोबाइल एप से कनेक्ट बैंक एकाउंट से कट जाएगा, जिसका मैसेज कार स्वामी के मोबाइल पर आएगा। ट्रांजेक्शन पूरा होने पर यूजर को मैसेज की जरिए कटौती की जानकारी मिलेगी।

फास्टैग में है 24 घंटे की व्यवस्था : सिवाया टोल प्लाजा के मैनेजर प्रदीप चौधरी ने बताया कि एनएचएआइ के जिन टोल प्लाजा पर 24 घंटे में आने-जाने पर कम चार्ज की व्यवस्था है, उन टोल प्लाजा पर फास्टैग की गाड़ी के लिए भी वही व्यवस्था लागू रहेगी।

1 thought on “‘FASTag’ से होगी समय और ईंधन की बचत, NHAI के टोल प्लाजा पर ही होगा मान्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *