क्यों हो रहा है सोशल मीडिया पर ट्रेंड #HumWapasAayenge

#HumWapasAayenge_ kashmiri pandit twitter_socialaha.com

नई दिल्ली-  #HumWapasAayenge ये शब्द सोशल मीडिया पर तेजी से ट्रेंड कर रहा है। लेकिन इसका मतलब क्या है। क्यों ये शब्द इतना ट्रेंड कर रहा लेकिन जवाब आप लोग भी जानना चाहेंगे। तो आईए आपको बताते है। दरअसल #HumWapasAayenge हम वापस आएंगे यह एक फिल्म का डायलॉग है। यह कश्मीरी पंडितों के पलायन पर बनी विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म ‘शिकारा’ का डायलॉग है।

बता दे कि #HumWapasAayenge हैशटैग के साथ एक के साथ ट्विटर पर कश्मीरी पंडित विडियो और तस्वीरों के साथ दोबारा घाटी लौटने की बात कर रहे हैं। इन विडियोज में कुछ लोग यही कह रहे हैं, ‘हम आएंगे अपने वतन, हीं पे दिल लगाएंगे, यहीं मरेंगे और यहीं के पानी में हमारी राख बहाई जाएगी।’

अब बात करें फिल्म की तो फिल्म ‘शिकारा’ एक ऐतिहासिक रोमांटिक ड्रामा है। है इसमें 19 जनवरी 1990 में हुई एक समुदाय के साथ बर्बरता की कहानी को दिखाया गया है। जब लाखों लोग बेघर हो गए थे। फिल्म के एक मोशन पोस्टर के जरिए बताया गया कि कैसे स्वतंत्र भारत में एक समुदाय का जबरन पलायन हुआ है, इस पलायन में 40,000 से भी ज्यादा कश्मीरी पंडितो को कश्मीर घाटी छोड़ कर रातों रात जाना पड़ा। फिल्म के निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा है। फिल्म ‘शिकारा’ 7 फरवरी को रिलीज हो रही है।

यह भी पढ़ें- रिलीज हुआ फिल्म ‘लव आज कल’ का ट्रेलर, दो लड़कियों के प्यार में फंसे कार्तिक आर्यन

आपको बता दें कि कश्मीरी पंडितों के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जुलाई 2019 राज्यसभा में कहा था कि केंद्र सरकार कश्मीरी पंडितों और सूफियों को कश्मीर घाटी मे वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध है। एक समय आएगा, जब कश्मीरी पंडित प्रसिद्ध खीर भवानी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे और उनके साथ सूफी भी होंगे।

इसके साथ ही गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था कि कश्मीरी पंडितों को कश्मीर छोड़ने के मजबूर किया गया था। उनके कई मंदिरों को ध्वस्त कर दिया गया था सूफीवाद को राज्य में निशाना बनाया गया था क्योंकि वे एकता की बात करते थे।

बता दें, श्रीनगर से लगभग 14 किलोमीटर पूर्व में स्थित माता खीर भवानी मंदिर कश्मीरी पंडितों के पवित्र तीर्थस्थलों में से एक है। वहीं अक्टूबर 2019 में केंद्रीय मंत्रिमंडल प्रकाश जावड़ेकर ने ऐलान किया था कि पीओके से जम्मू-कश्मीर और देश के अन्य हिस्सों में आकर बसने वाले परिवारों को केंद्र सरकार मदद देगी। प्रत्येक परिवार को 5.5 लाख रुपये का पैकेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- BiggBoss13- इस वीकेंड पर सलमान खान दिखाएंगे मधुरिमा तुली को बाहर का रास्ता !

इसके अलावा जम्मू कश्मीर से कश्मीरी पंडितों का पलायन को 19 जनवरी को 30 साल पूरे हो रहे हैं। इस मामले में डायरेक्टर विधु चौपड़ा ने ह्यशिकाराह्ण मूवी तैयार कर रहे हैं, फिल्म में उन्होंने 4000 कश्मीरी पंडितों से एक्टिंग भी करवाई है। मालूम हो कि इसी तारीख को तब करीब चार लाख कश्मीरी पंडित बेघर कर दिए गए थे। यह फिल्म वास्तविक घटनाओं पर आधारित है और इसमें पलायन से रियल फुटेज को शामिल किया गया है। फिल्म 7 फरवरी को रिलीज हो रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *