कोरोना की वैक्सीन के लिए ICMR ने उठाया बड़ा कदम, इस दवा कंपनी से मिलाया हाथ !

कोरोना वैक्सीन, Socialaha

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना महामारी के कारण हाहाकार मचा हुआ है। वहीं इसी बीच भारत सहित दुनिया के कई देशों के वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन बनाने में जुटे हैं। इज्रायल और इटली द्वारा तो इसकी वैक्सीन बनाने का दावा भी किया जा चुका है। वहीं भारत में भी लगातार वैज्ञानिक कोरोना की दवा खोजने में जुटे हैं। इसी कड़ी में भारतीय संस्थान आईसीएमआर और एक बड़ी दवा बनाने वाली कंपनी ने एक दूसरे का हाथ थाम लिया है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और हैदराबाद स्थित प्रमुख वैक्सीन बनाने वाली कंपनी Bharat Biotech International Limited ने COVID-19 के लिए एक पूर्ण स्वदेशी वैक्सीन डेवलप करने के लिए पार्टनरशिप की है। वैक्सीन को वायरस के तनाव का उपयोग करके डेवलप किया जाएगा, जिसे आईसीएमआर के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी), पुणे में आइसोलेट किया गया है।

वायरस तनाव का विवरण सफलतापूर्वक एनआईवी, पुणे से भारत बायोटेक में ट्रांसफर कर दिया गया है। वैक्सीन डेवलप करने पर काम दो साझेदार संस्थाओं द्वारा शुरू किया गया है। वैक्सीन विकास के लिए NIV भारत बायोटेक को निरंतर सहायता प्रदान करेगा।

आईसीएमआर और भारत बायोटेक वैक्सीन के विकास और उसके बाद के पशु अध्ययन और वैक्सीन के नैदानिक मूल्यांकन में तेजी लाने के लिए फास्ट ट्रैक अनुमोदन की मांग करेंगे।

गौरतलब है देशभर में कोरोना से अभी तक काफी नुकसान हो चुका है। फिर चाहें आदमी की जान की बात हो या देश की अर्थव्यवस्था की। देश को हजारों लाखों करोड़ का नुकसान जहां आर्थिक स्तर पर हुआ है । वहीं देश में 2100 से ज्यादा लोगों की कोरोना से जान भी जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *