मिल्क हुआ और महंगा, अमूल का दूध हुआ इतने रुपये तक महंगा

अमूल

नई दिल्ली- अमूल दूध पीने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है। आपका पसंदीदा अमूल दूध अब मंहगा होने जा रहा है। अमूल ने भी शनिवार को गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला किया है। आज से यानी की 15 दिंसबर से अमूल दूध की किमतों में 2 रुपये बढ़ गए है। अब अमूल गोल्ड  के 500 ग्राम पाउच की कीमत 27 से बढकर 28 रुपये हो गई है।

वहीं, अमूल ताजा के 500 ग्राम पाउच के दाम 21 से बढकर 22 रुपये हो गए है। आपको बता दें कि मदर डेयरी ने भी 15 दिसंबर 2019 से दूध के दामों में 3 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाने का फैसला किया है। मदर डेयरी दिल्ली-NCR के क्षेत्र में हर रोज करीब 30 लाख लीटर दूध सप्लाई करता है। इसमें से 8 लाख लीटर दूध गाय का दूध होता है।
यह भी पढ़ें – स Mobile Project से पूरे घर की लाइटों को कर सकते हैं ON-OF

हालांकि, अमूल शक्ति के दाम में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके आधा लीटर थैली 25 रुपये में ही मिलेगी। अमूल ने कहा कि पिछले तीन साल में उसने थैली वाले दूध के दाम में केवल दो बार बदलाव किए हैं। बयान में कहा गया है , ” इस साल पशु चारे के दाम में 35 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि हुई है।  चारे की कीमत बढ़ने और अन्य लागत को ध्यान में रखकर यह कदम उठाया गया है। ”
यह भी पढ़ें – बॉलीवुड के यह एक्टर जामिया के छात्रों के साथ करेंगे नागरिकता संशोधन कानून का विरोध

बता दें कि बड़ी कंपनी अमूल का कहना है कि देशभर के कई राज्यो में दूध उत्पादन में कमी आई है। इसका सबसे बड़ा कारण मानसून और फ्लश सीजन के शुरू होने में देरी की वजह से हुआ है। वहीं, पर्यावरण के दुष्प्रभाव का भी इसर पड़ा है, जिसके बाद चारे के दाम में भी इजाफा हुआ है। यही कारण है कि दूध उत्पादकों के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई है। आमतौर पर, सर्दी के मौसम में कच्चे तेल का भाव कम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *