भारत कुछ ही साल में बन सकता है दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था- रिर्पोट

अर्थव्यवस्था fourth argest economy_socialaha.com

नई दिल्ली-  साल 2034 में जापान को पीछे छोड़कर भारत 2026 में विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है वहीं भारत जर्मनी को पछाड़कर विश्व की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है। ताजा रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। रिपोर्ट में यह भी उम्मीद जताई गई है कि भारत 2034 में जापान से आगे निकल जाएगा और अमेरिका, चीन के बाद तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा। सीईबीआर ने यह भी कहा है कि भारत की जीडीपी 2026 तक 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी। हालांकि, मोदी सरकार ने इस लक्ष्य के लिए 2024 निर्धारित किया है।

यह भी पढ़ें- भारतीय सिनेमा के शहंशाह अमिताभ बच्चन को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से किया सम्मानित

ब्रिटेन स्थित सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च की रिपोर्ट ‘वर्ल्ड इकोनॉमिक लीग टेबल 2020’ के अनुसार, भारत 2019 में ब्रिटेन और फ्रांस दोनों को निर्णायक तौर पर पछाड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया। अब भारत के 2026 में जर्मनी को पीछे छोड़कर चौथी तथा 2034 में जापान को पछाड़कर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाने का अनुमान है।

सीईबीआर ने कहा कि जापान, जर्मनी और भारत में अगले 15 साल तक तीसरे स्थान के लिये प्रतिस्पर्धा चलेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के भारतीय अर्थव्यवस्था को 2024 तक 5,000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के सवाल पर रिपोर्ट में कहा गया है कि ”भारत पांच हजार अरब डालर की जीडीपी 2026 में हासिल कर लेगा- सरकार के तय लक्ष्य के मुकाबले दो साल बाद।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में भंयकर ठंड के बाद अब छाया घना कोहरा, कई जगहों पर रेड अलर्ट

हाल ही में रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर सी रंगाराजन ने कहा था, मौजूदा विकास दर के हिसाब से भारत 2024-25 में 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा, ऐसा मुमकिन नहीं। वही बता दें कि भारत को हाल के समय तक दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था का तमगा प्राप्त था, लेकिन 2019-20 की सितंबर तिमाही में विकास दर 4.5 पर्सेंट रही, जो 6 साल में न्यूनतम है। इसके लिए निवेश और उपभोग में कमी को जिम्मेदार बताया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *