BCCI के बाद अब ICC के ‘दादा’ बनने के लिए सौरव गांगुली का आया नाम !

सौरव गांगुली, Sourav Ganguly ICC, Socialaha

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को यूं तो कमान संभालने में सबसे आगे गिना जाता है। वो चाहे खेल के मैदान पर हो, या खेल के मैदान के बाहर बीसीसीआई की कुर्सी परा। दुनिया के सबसे बेहतरीन कप्तानों में गिने जाने वाले गांगुली पिछले पांच साल से ज्यादा वक्त से क्रिकेट प्रशासन में अहम भूमिका निभा रहे हैं और यहां भी उन्होंने कमाल किया है। ऐसे में अब गांगुली को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के अध्यक्ष बनाने को लेकर भी आवाज उठने लगी है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) डाइरेक्टर ग्रीम स्मिथ ने गांगुली को आईसीसी अध्यक्ष बनाने का समर्थन किया है।

गांगुली को इस रोल में देखना दिलचस्प !

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ग्रैम स्मिथ ने कहा है कि एक क्रिकेटर को इस रोल में देखना बेहतरीन होगा। उन्होंने कहा, “हमारे नजरिए से, गांगुली जैसे क्रिकेटर का आईसीसी का प्रमुख बनना शानदार होगा। मुझे लगता है कि यह खेल के लिए बेहतरीन होगा, वह इसे समझते हैं और उन्होंने हाई लेवल का क्रिकेट खेला भी है।”

यह भी पढ़ें- RBI का देश की जनता के लिए बड़ा ऐलान, EMI से मिली बड़ी राहत

ग्रैम स्मिथ ने लिखा, ”लिफ्ट, पुल और रिफिक्स…यानी उठाओ, खींचो और दोबारा जमाओ….कोरोना महामारी के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कुछ ऐसा ही चाहिए।” ग्रैम स्मिथ ने ये टिप्पणी सौरव गांगुली ने उस पोस्ट पर की जिसमें गांगुली ने कल कोलकाता में अपने घर में गिरे आम के एक पेड़ की तस्वीर पोस्ट की थी। जिसे सौरव गांगुली उठाने की कोशिश कर रहे हैं।

साथ ही उन्होंने कहा कि गांगुली का काफी सम्मान किया जाता है और आगे बढ़ने के लिए गांगुली की नेतृत्व क्षमता काफी अहम होगी. स्मिथ के अलावा सीएसए के सीईओ जैक्स फॉल ने भी इसका समर्थन किया।

जून में खत्म होगा कार्यकाल

आपको बता दें आईसीसी के मौजूदा अध्यक्ष शशांक मनोहर का कार्यकाल इस महीने के अंत में खत्म हो रहा है। हालांकि माना जा रहा है कि मौजूदा हालात को देखते हुए उनका कार्यकाल और दो महीने के लिए बढ़ाया जा सकता है। वहीं पिछले साल अक्टूबर में बीसीसीआई अध्यक्ष बने गांगुली का कार्यकाल जून के अंत में खत्म हो जाएगा। बोर्ड के नए संविधान के मुताबिक क्रिकेट प्रशासन में काम करने के तौर पर गांगुली को लगातार 6 साल पूरे हो जाएंगे और फिर उसके बाद उन्हें 3 साल के कूलिंग ऑफ पीरियड से गुजरना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *