9 घंटे से ज्यादा बैठना सेहत के लिए है खतरनाक, हो सकती है मौत!

बैठना _ socialaha.com

घंटे से ज्यादा बैठना सेहत के लिए है खतरनाकहो सकती है मौत!

नई दिल्ली- यदि आप भी 9 घंटे से ज्यादा देर बैठकर काम करते हैं। तो सावधान हो जाइए। ऐसा करना सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। इससे आपकी जान भी जा सकती है। ब्रिट्श मेडिकल जर्नल में प्रकाशित रिसर्च में इसका खुलासा हुआ है। रिपोट्स में 9 घंटे से ज्यादा बैठने पर एक घंटे के साथ जल्दी मौत का ये खतरा उसी अनुपात में बढ़ता जाता है।

यह भी पढ़ें – अगर छुड़वाना चाहते हैं अपनी सिगरेट-तंबाकू की लत, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बैठने का असर हमारे पूरे शरीर पर

इसके साथ ही रिसर्च के मुताबिक अब तक तकरीबन 5.9 फीसदी लोगों की मौत हो चुकी है। डॉक्टर्स भी कहते हैं कि ज्यादा देर तक बैठने का असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है। लंबे वक्त तक ऐसे ही लाइफस्टाइल से शरीर में मेटाबॉलिज्म रेट भी कम हो जाता है। यहां तक हार्ट अटैक के चांसेस भी बढ़ सकते हैं.फिटनेस एक्सपर्ट्स के मुताबिक हम चाहे तो ऐसी कई एक्सरसाइज है जिसमें कुर्सी पर बैठे बैठे खुद कर सकते हैं जोकि हमे फिट रहने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – खाली पेट चाय पीना है खतरनाक, हो जाएं सावधान

ज्यादा वक्त तक बैठना खतरनाक

इसके साथ ही रिसर्च के मुताबिक, नींद न पूरी होने के बावजूद नौ घंटे या उससे ज्यादा वक्त तक बैठे रहते हैं तो इससे मौत का खतरा बढ़ता रहता है। बता दें ये रिसर्च नॉर्वे के ओस्लो में नॉर्वेजियन स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स साइंसेज़ में की गई है। इस रिसर्ज में तकरीबन 36,383 प्रतिभागियों पर करीब 6सालों तक नजर रखी गई। तो ध्यान दे की आप 9 घंटे से ज्यादा ना बैठे। यह आपकी लिए 9 घंटे से ज्यादा बैठना से आपको खतरनाक हो सकता है इसे आपकी जान भी जा सकती हैं हमारी इस खबर को नजरअंदाज ना करें। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *