निर्भया के माता पिता समेत केजरीवाल ने की स्वाति से अनशन तोड़ने की अपील

स्वाति swati maliwal_socialaha.com

नई दिल्ली-  स्वाति मालीवाल को आज आमरण अनशन पर बैठे हुए 12 दिन हो गए हैं। लेकिन सरकार की तरफ से उनके पास अभी तक कोई नही आया। स्वाति महिलाओं के साथ बढ़ते अपराध और बलात्कारियों की फांसी की मांग को लेकर 3 दिसंबर से अनिश्चिकालीन अनशन पर बैठी है।

वहीं शुक्रवार को निर्भया की मां और उनके पिता ने स्वाति से राज घाट जाकर मुलाकात की। दोनों ने उनसे अनशन खत्म करने की मांग की। साथ ही निर्भया की मां आशा देवी ने केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखी। जिसमें उन्होंने अपील की है कि वह स्वाति की मांग को मानकर उनका अनशन तुड़वाए। हम उनको इस हाल में बिल्कुल नहीं देख सकते।

यह भी पढ़ें – कानून मंत्री ने स्वाति के पास भेजी चिट्ठी, दिया मांगों को पूरा करने का आश्वासन

उन्होंने लिखा, ‘मुझे दुख है कि सरकार के किसी भी प्रतिनिधि ने यहां आकर उनकी सुध नहीं ली। हम निर्भया को तो नहीं बचा पाए, मेरी सरकार से अपील है कि जो उसके लिए लड़ रही है उसको तो बचा सकते हैं। अगर उन्हें कुछ हो गया तो यह देश के लिए बहुत बड़ा कलंक होगा।’
 Nirbhaya's mother wrote a letter to the central government _socialaha.com

वहीं निर्भया के पिता ने स्वाति से कहा कि देश के नेता का आप कुछ नहीं कर सकते। उन्हें आपसे मतलब नहीं है, लेकिन आम जनता को आपसे मतलब है। आपने इतना काम किया है और आगे आपको और काम करना है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘आप जहां कहेंगी आप हमें अपने साथ पाएंगी। अब आप अनशन समाप्त कर दें, क्योंकि देश की लड़कियों को आपकी जरूरत है।’

दिन पर दिन उनकी हालत खराब होती जा रही हैं डॉक्टरों का कहना है कि यदि वो इसी तरह अनशन करती रहीं तो आगे उनकी हालत और भी गंभीर हो सकती है। बता दें कि स्वाति मालीवाल कमजोरी की वजह से हिल भी नहीं पा रही हैं और कमजोरी के चलते व्हीलचेयर पर रोजाना राजघाट जाकर गांधी समाधि को नमन करने जाती हैं। वहीं गुरुवार देर रात आई जबरदस्त बारिश के चलते दिल्ली में ठंड बढ़ गई है और स्वाति मालीवाल के अनशन स्थल पर टेंट में पानी भर गया था

सर्दी के चलते हालात काफी बिगड़ गए हैं और टेंट में किसी तरह उनके समर्थकों ने होर्डिंग्स के जरिए रातभर उन्हें ढकने का प्रयास किया। स्वाति को देखने आ रहे लोगों का कहना है कि अब केंद्र सरकार को उनकी मांगे मान लेनी चाहिए। वहीं निर्भया की मां ने भी स्वाति को अनशन खत्म करने की अपील की। इस दौरान निर्भया की मां से बात करते हुए स्वाति भी भावुक हो गईं।

यह भी पढ़ें- ‘दिशा बिल’ से मिलेगी रेपिस्टों को फांसी !

निर्भया गैंग रेप के दोषियों को दिसंबर में ही सजा देने की मांग निर्भया की मां ने की। निर्भया की मां पिछले 7 सालों ने अपनी बेटी को न्याय दिलाने के लिए लड़ रही है। उनकी तरफ से उठाया गया हर कदम देश की महिलाओं की सुरक्षा के लिए है। निर्भया की मां को उम्मीद है कि सात साल से न्याय का इंतजार किया तो सात दिन और इंतजार कर सकती है।

निर्भया की मां ने उम्मीद जताई कि दोषियों के खिलाफ 18 दिसंबर को डेथ वॉरंट जारी होगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने दिसंबर महीने में ही अपनी बेटी को खोया था और यहीं चाहती हैं उनकी बेटी के दोषियों को इसी महीने में सजा मिले।

साथ ही बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल से अनशन तोड़ने की अपील की है। उन्होंने कहा कि स्वाति के स्वास्थ्य को लेकर वे चिंचित हैं। उनका जीवन देश के लिए मूल्यवान है।

लेकिन स्वाति मालीवाल का कहना की वो तब तक अपना अशनश खत्म नही करेंगी जब तक सरकार उनकी मांगों को पूरा नही करती। वो देश की बेटियों के लिए ही लड़ रही हैं। लेकिन ना जाने क्यों सरकार को सुनाई नही दे रही हैं उनकी मांग।

 

1 thought on “निर्भया के माता पिता समेत केजरीवाल ने की स्वाति से अनशन तोड़ने की अपील

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *