‘अम्फान’ की मार झेल रहे बंगाल के घावों पर पीएम मोदी ने लगाया ‘1000 करोड़’ का मरहम

अम्फान, Socialaha

कोलकाता– पश्चिम बंगाल में महाचक्रवाती तूफान अम्फान की वजह से भीषण तबाही मची है। आपको बता दें पिछले 283 साल में आया ये सबसे भयावह तूफान है। इसी का जायजा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बंगाल पहुंचे जहां उन्होंने अम्फान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। सर्वे करने के बाद पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल के लिए 1000 करोड़ रुपये कीशुरुआती मदद का ऐलान किया है, इसके अलावा जल्द ही केंद्र की एक टीम राज्य में आकर विस्तार से सर्वे करेगी। वहीं पश्चिम बंगाल के बाद पीएम ओडिशा पहुंचे हैं। यहां भी वो प्रभावित क्षेत्र का दौरा करेंगे।

हवाई सर्वे के बाद पीएम मोदी ने प्रेस वार्ता में कहा कि जब देश में कोरोना वायरस का संकट है, तब पूर्वी क्षेत्र में तूफान ने प्रभावित किया। पीएम मोदी ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार दोनों ने इस तूफान को लेकर तैयारी की थी, लेकिन इसके बावजूद 80 लोगों की जान हम नहीं बचा पाए हैं। इस तूफान की वजह से काफी संपत्ति का नुकसान हुआ है, जिसमें घर उजड़े हैं और इन्फ्रास्ट्रक्चर को बड़ा नुकसान हुआ है।

1000 करोड़ का राहत पैकेज !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरुआती तौर पर प्रभावित इलाकों में सहायता के लिए 1000 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है। इसके अलावा मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे का ऐलान किया गया है। पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है. इसके अलावा घायलों को 50 हजार रुपये की मदद की जाएगी।

गौरतलब है कोरोना वायरस संकट के बीच पीएम मोदी 83 दिनों के बाद पहली बार दिल्ली से बाहर किसी दौरे पर हैं। देश में 24 मार्च के बाद से देशव्यापी लॉकडाउन जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *