पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में होता है बंपर फायदा, बैंक से ज्यादा मिलता है ब्याज !

पोस्ट ऑफिस, post office- socialaha

नई दिल्ली: हर किसी की चाहत होती है कि उसका पैसा निवेश करने के बाद जल्द से जल्द बढ़ जाए। इसी के साथ उसे इस बात की पूरी गारंटी चाहिए कि उसका किसी भी तरह से डूब ना पाए। यानी उसे इस बात की गारंटी चाहिए कि पैसे डबल होने के साथ सुरक्षित भी रहे। इसके लिए आप पोस्ट ऑफिस (डाकघर) की स्कीम ले सकते हैं।

क्योंकि पोस्ट ऑफिस ही एक मात्र ऐसा जरिया है जहां पैसा न तो डूबेगा और बैंक से जल्द डबल होगा यानी बैंक से अधिक ब्याज मिलेगा। क्योंकि इस बात की गारंटी खुद भारत सरकार देती है। यही नहीं डाकघर में आप कितना भी पैसा जमा कर सकते हैं और इसकी सुरक्षा की पूरी गारंटी भारत सरकार की होगी।

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में कर सकते है निवेश

इसका मतलब ये हुआ कि आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम में करोड़ों रुपये निवेश कर सकते हैं जिसने डूबने की पूरी गारंटी है। लेकिन ऐसी गारंटी देश के सरकारी और प्राइवेट बैंकों में नहीं है। क्योंकि सरकार देश के सरकारी और प्राइवेट बैंक में जमा केवल 1 लाख रुपये ही गारंटीड देती है। यानी अगर आपने बैंक में दस लाख रुपये जमा किया है और बैंक दिवालिया हो जाता है तो आपको सरकार केवल एक लाख रुपये ही देगी। फिर चाहे आपने 20 लाख रुपये जमा किए हों या एक करोड़। लेकिन बैंक के दिवालिया होने पर आपको एक लाख रुपये ही वापस मिलेगा। मगर पोस्ट ऑफिस में ऐसा नहीं है यहां आपका पूरा पैसे सुरक्षित है।

Photo Credit: Twitter

किसान विकास पत्र को पोस्ट ऑफिस से खरीदा जा सकता है

बता दें कि डाकघर के किसान विकास पत्र को आप अकेले या संयुक्त नाम से भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा ये नाबालिग के नाम भी खरीदा जा सकता है। किसान विकास पत्र को डाकघर से खरीदा जा सकता है। इसमें आपको नॉमिनेशन की सुविधा भी मिलती है। इसे एक दूसरे के नाम ट्रांसफर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- IPL 2020 की नीलामी के बाद जानिए, कौन सा खिलाड़ी कितनें में बिका ?

किसान विकास पत्र को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कराया जा सकता है। वहीं अगर आपको बीच में ही पैसों की जरूरत पड़ जाए तो आप इसे कम से कम ढाई साल बाद कैश कराया जा सकता है।

रिपोर्ट- श्वेता शर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *