RBI का देश की जनता के लिए बड़ा ऐलान, EMI से मिली बड़ी राहत

RBI, Shaktikanta Das, Socialaha

नई दिल्ली: कोरोना काल में जहां सरकार के ऊपर आर्थिक संकट मंडरा रहै है। वहीं सरकार लगातार आम आदमी पर इसकी मार नहीं पड़ने देने के लिए एक के बाद एक फैसले ले रही है। इसी कड़ी में शुक्रवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांता दास ने रेपो रेट घटाने के साथ-साथ अगले तीन महीनों के लिए ईएमआई से छूट दे दी है।

लॉकडाउन की मार झेल रही देश की जनता के लिए भारतीय रिजार्व बैंक (RBI) की तरफ से राहत भरी खबर आई है। RBI ने रेपो रेट में 0.40 फीसदी की कटौती का ऐलान किया है। इसे 4.4% से घटाकर 4% कर दिया गया है। जिसके बाद इस फैसले से आम लोगों की ईएमआई कम हो सकती है।

ईएमआई पर बड़ी राहत

वहीं RBI गवर्नर शक्तिकांता दास ने ईएमआई के भुगतान पर 3 महीने की अतिरिक्‍त छूट का भी ऐलान किया है। इसका मतलब है कि अगर आप अगले 3 महीने तक अपने लोन की ईएमआई नहीं देते हैं तो बैंक आप पर किसी तरह का कोई दबाव नहीं डालेगा। आपको बता दें कि पहले यह छूट मार्च से मई तक दी गई थी। अब EMI भुगतान में छूट को अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

यह भी पढ़ें- कौन से देश की सिफारिश पर 21 मई को मनाया जाने लगा INTERNATIONAL TEA DAY और पढ़िए चाय को लेकर लोगों के संदेश FacebookTwitterEmailWhatsApp

गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान RBI ने रेपो रेट में दूसरी बार कटौती की है। इससे पहले 27 मार्च को आरबीआई गवर्नर ने 0.75 फीसदी कटौती का ऐलान किया था. इसके बाद बैंकों ने लोन पर ब्‍याज दर कम कर दिया था।

कई वस्तुओं के बढ़ेंगे दाम !

शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में RBI गवर्नर ने कहा कि कोरोनो वायरस के कारण ग्लोबल इकोनॉमी पर बड़ा असर पड़ा है। उन्होंने बताया कि एमपीसी (मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी) पॉलिसी रेपो रेट में 0.40 फीसद की कटौती पर सहमत हुई है। इससे लोगों पर लोन की ईएमआई का बोझ कम होगा। जबकि रिवर्स रेपो रेट को 3.75 फीसद से घटाकर 3.35 फीसद कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि महंगाई दर अभी भी 4 फीसदी के नीचे रहने की संभावना है। लेकिन लॉकडाउन के वजह से कई सामानों की कीमत बढ़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *