बारिश से मौसम ने ली करवट, कई राज्यों में बढ़ाई ठंड

नई दिल्ली- नवंबर का महीना खत्म होते होते देश के कई राज्यों मे ठंड से दस्तक दे दी है। दिल्ली गाजियाबाद समेत कई इलाको में बुधवार शाम से ही झमाझम बारिश हो रही है । साथ ही तेज हवाओं के साथ मौसम सुहाना हो गया हैं। बारिश के साथ ही कुछ जगहों पर ओले गिरने की भी खबर है। बारिश से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में और सुधार की उम्मीद है। इसके साथ मौसम के इस तरह करवट लेने से ठंड बढ़ने की भी संभावना जताई जा रही है।

बदलते मौसम के साथ ही दिल्ली की हवा भी साफ हो गई है। लेकिन 4 दिसंबर को हवा फिर से खराब होने और पीएम2.5 का स्तर बढ़ने का अनुमान है। इस बीच हवा की तेज गति और बारिश के साथ-साथ कुछ जगहों पर ओले पड़ने के कारण प्रदूषणकारी अवयव हटते रहेंगे और दिल्लीवासियों को साफ हवा मिलती रहेगी। उधर, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विभाग संस्थान यानी IITM पुणे और भारतीय मौसम विभाग ने मिलकर दिल्ली की गुणवत्ता के पूर्वानुमान का नया मॉडल विकसित किया है।

यह भी पढ़ें- जानें SPG संशोधन बिल 2019 से जुड़ी हर बड़ी बात

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता की पूर्व चेतावनी यानी एयर क्वॉलिटी अर्ली वॉर्निंग सिस्टम फॉर दिल्ली के तहत अब हवा की बिगड़ती गुणवत्ता का अंदाजा 10 दिन पहले लग जाएगा। अब तक 72 घंटे का पूर्वानुमान की ही व्यवस्था थी। हालांकि, नया मॉडल विकसित करने में शामिल रहे मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. वीके सोनी ने कहा कि इस सिस्टम को ऑनलाइन कर दिया गया है। उन्होंने कहा, वैसे तो तीन दिन का पूर्वनुमान ज्यादा सही होता है, अब देखना होगा कि 10 दिनों का पूर्वनुमान कितना सही साबित होगा। इसके लिए अगले कुछ हफ्तों तक पूर्वानुमान का परीक्षण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- 13 नैनो सैटलाइट के साथ लॉन्च हुआ कार्टोसैट-3,भारत के पड़ोसी देश सावधान

इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में बारिश का साथ बर्फबारी भी हुई। इसके साथ ही उत्तराखंड से भी काफी खूबसूरत तस्वीरें सामने आई है। कस्बे में भारी बर्फबारी के कारण बद्रीनाथ मंदिर बर्फ की चादर से ढक गया। साथ ही बता दें कि ठिठुरन भरी सर्दी के लिए दिल्लीवासियों को दिसंबर तक का इंतजार करना होगा। जल्द ही सुबह ठंडी होने वाली हैं। मौसम विभाग के अनुसार आगामी शनिवार से दिल्ली की सुबह ठंड का एहसास करा सकती है। विभाग की तरफ से जारी पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री तो रविवार व सोमवार को 10 डिग्री के पास रहने की संभावना है, जो मंगलवार को दर्ज न्यूनतम तापमान की तुलना में 6 डिग्री कम होगा। इस वजह से सुबह के समय ठंड बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *