‘WhatsApp’ यूजर्स के लिए बुरी खबर, जल्द ही बंद होने वाला है आपका चहेता ऐप

वॉट्सऐप यूजर्स

नई दिल्ली-  वॉट्सऐप यूजर्स के लिए बुरी खबर हैं। वॉट्सऐप यूजर्स को बहुत जल्द धोखा देने वाला हैं। न्यू ईयर आने के बाद वॉट्सऐप आप सबके फोन में बंद हो जाएगा। हो गई ना परेशानी शुरु।यह तो हमारी जान से भी ज्यादा हैं यह बंद हो जाएगा तो देश में कई लोगों की परेशानी पक्की बात हैं बढ़ जाएगी।

कुछ लोगों ने तो फेसबुक चलाना भी छोड़ दिया हैं लेकिन यूजर्स के लिए यह दुख वाली बात हो गई है। लेकिन बता दें कि अभी आपके पास 1फरवरी तक का समय हैं 1 फरवरी 2020 से यूजर्स का चहेता वॉट्सऐप यानी इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप लाखों डिवाइसेज पर काम करना बंद कर देगा। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉगपोस्ट में उन स्मार्टफोन्स के बारे में बताया है जिनपर अब 1 फरवरी के बाद वॉट्सऐप ऐक्सेस नहीं किया जा सकेगा।

ऐसा करने की वजह बताते हुए कंपनी ने कहा कि यूजर्स की सिक्यॉरिटी के लिए यह कदम उठाना जरूरी था। वॉट्सऐप के इस फैसले के बाद ऐंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले लाखों पुराने स्मार्टफोन यूजर्स वॉट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें- भारत की सुरक्षा के लिए इसरो ने लॉन्च की RISAT-2BR1 सैटेलाइट

यह फरवरी 2020 से आईओएस 8 और उससे पहले के वर्जन पर चलने वाले आईफोन्स पर काम नहीं करेगा। इसका मतलब यह हुआ कि जिन यूजर्स के आईफोन 6 और उसके बाद आए आईफोन मौजूद हैं उन्हें इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है। आईफोन यूजर्स के लिए वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘वॉट्सऐप के बेस्ट एक्सपीरियंस के लिए हम यूजर्स को उनके आईफोन के लिए उपलब्ध आईओएस के लेटेस्ट वर्जन से अपडेट करने की सलाह देते हैं।’

अगर आप उन यूजर्स में से हैं जो ऐंड्रॉयड के 2.3.3 वर्जन (Gingerbread) से पुराने वर्जन का इस्तेमाल करते हैं, तो अब आपके स्मार्टफोन पर वॉट्सऐप नहीं चलेगा। इसके साथ ही अगर कोई यूजर पुराने ऐंड्रॉयड वर्जन पर चलने वाले डिवाइस से वॉट्सऐप का नया अकाउंट बनाता है या मौजूदा अकाउंच को वेरिफाइ करता है, तो उसे वॉट्सऐप से ब्लॉक कर दिया जाएगा। ऐंड्रॉयड जिंजरब्रेड 2010 में लॉन्च हुआ था। ऐसे में करीब 10 साल पहले लॉन्च हुए हुवावे, सैमसंग, सोनी और गूगल के कुछ स्मार्टफोन यूजर्स को वॉट्सऐप सपॉर्ट बंद होने की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें – रील लाइफ से रियल लाइफ में देखने को मिला भारत फिल्म का इमोशनल सीन

विंडोज फोन की बात करें तो विंडोज फोन 8.1 और उसके बाद आए डिवाइसेज पर वॉट्सऐप सपॉर्ट मिलता रहेगा। अगर 1 फरवरी के बाद इन विंडोज फोन को यूज करने वाले यूजर्स को वॉट्सऐप ऐक्सेस करने में दिक्कत होती है तो वे अपने ओएस को अपडेट कर वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, यह भी सच है कि कई पुराने मॉडल वाले स्मार्टफोन्स को नए ऑपरेटिंग सिस्टम को रन करने में दिक्कत आएगी या यह भी हो सकता है कि वे इसे इंस्टॉल ही न कर पाएं।

वैसे बता दें कि यह पहली बार नही हो रहा हैं पहले भी पहले वॉट्सऐप ने पुराने डिवाइसेज के लिए वॉट्सऐप सपॉर्ट बंद किए जाने को एक मुश्किल फैसला बताया था और कहा था कि यूजर्स की सेफ्टी और ऐप के सही ढंग से काम करने के लिए यह जरूरी है। इसके अलावा बता दें कि वॉट्सऐप ने 30 जून 2017 से Nokia Symbian S60, 31 दिसंबर 2017 से ब्लैकबेरी OS और ब्लैकबेरी 10 और 31 दिसंबर 2018 से नोकिया S40 के लिए अपना सपॉर्ट बंद किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *